जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है लीची, पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ देता है ये अनोखें फायदें


गर्मियों के मौसम में लीची खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर भी होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने (boosting immunity) से लेकर वजन घटाने तक में लीची बहुत फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इस मौसम में लीची खाने से और क्या-क्या फायदे होते हैं.

फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं (free radical cells) को खराब करते हैं जिससे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं. लीची में विटामिन C और फ्लेवोनॉयड (flavonoids) भरपूर मात्रा में होता है. ये फ्री रेडिकल्स की वजह से कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. लीची दिल, कैंसर और आर्थराइटिस की बीमारी से बचाती है. लीची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं.

विटामिन C से भरपूर लीची (lychee) मौसमी संक्रमणों और पुरानी बीमारियों के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाता है. विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है और इनके फंक्शन में मदद करता है. ये विटामिन संक्रमण के इम्यून सिस्टम के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने में भी मदद करता है.

लीची में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) बिल्कुल भी नहीं होता है. ये स्ट्रोक, दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और एथेरोस्क्लेरोसिस की बीमारी की संभावना को कम करता है.


लीची में विटामिन B3 (Vitamin B3) होता है जो कॉलेस्ट्रोल सिस्टम को नियंत्रित करता है. विटामिन B3 शरीर में गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और खून में हानिकारक ट्राइग्लिसराइड्स और बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करता है.

हर दिन लीची खाने से मेटाबॉलिज्म (metabolism) में सुधार आता है. ये भोजन में कार्बोहाइड्रेट(carbohydrates), वसा और प्रोटीन के अवशोषण को तेज करने में मदद करता है. लीची वेट कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करता है.

लीची में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है. इसकी वजह से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. लीची डायबिटीज (diabetes) को भी कंट्रोल करती है. ये हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती है.

– लीची में खूब सारा पानी होता है जो गर्मियों में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखता है. डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आप लीची खा सकते हैं या फिर इसका जूस पीने से भी आपको फायदा होगा.

बहुत ज्यादा शराब पीने, एनीमिया, कुपोषण, संक्रमण और कुछ दवाओं के अत्यधिक सेवन से लिवर खराब हो जाता है. लिवर खराब होने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं. लीची में हेपेटोप्रोटेक्टिव एजेंट होते हैं जो लीवर की बीमारियों के प्रभावी इलाज में मदद करते हैं.

लीची स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है. ये इसमें विटामिन A और C होता हो जो स्किन को रूखा होने और झुर्रियों से बचाता है. लीची में स्किन व्हाइटनिंग और एंटी एक्ने प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों से बचाते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

Work From Home से बदल जाएगा आपका Salary System! Google ने कर दी शुरुआत

Wed Jun 23 , 2021
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते हर सेक्टर में बदलाव देखने को मिल रहा है। दुनिया के ज्यादातर देशों में लंबे समय तक लॉकडाउन (Lockdown) रहा है। दुनिया की सबसे टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल हाईब्रिड वर्क मॉडल पेश की है। इसके तहत गूगल के अधिकांश कर्मचारी सप्ताह में तीन दिन ऑफिस में काम करेंगे। सप्ताह […]