जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हेल्‍दी डाइट ही देती है ग्‍लोइंग स्किन, इन चीजों का करें सेवन,‍ मिलेगा चमकता चेहरा


सेहतमंद रहने के लिए हेल्‍दी डाइट को होना बेहद जरूरी है क्‍योंकि ये ना केवल स्किन के सेल्‍स को फ्लेक्सिबल बनाते हैं बल्‍की हेल्‍दी फैट की वजह से स्किन पर ग्‍लो भी बना रहता है. तो आपको बता दें कि ये गुण केवल नॉनवेज फूड्स में भी नहीं होते. कई ऐसे प्‍लांट फूड्स (Plant Based Foods) हैं जो आपकी स्किन (Skin) को प्रॉब्‍लम फ्री रखने और ग्‍लोइंग बनाए रखने में मददगार हैं. तो आइए जानते हैं कि किन प्‍लांट फूड्स के सेवन से स्किन हेल्‍दी और खूबसूरत बन सकती है.

अखरोट
अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंग और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी बनाते हैं और कई प्रॉब्‍लम से छुटकारा दिलाते हैं.

सनफ्लावर सीड्स
सनफ्लावर सीड्स (sunflower seeds) एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई (Vitamin E) होता है जो त्वचा में खून के बहाव को ठीक रखता है और एजिंगग को कम करता है.


ऑरेंज
ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो स्किन को जवान और फ्रेश बनाए रखने में मददगार है. संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो स्किन की अल्ट्रावायलेट किरणों (ultraviolet rays) से बचाता है और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री रखता है.

टमाटर
टमाटर में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन तत्‍व (lycopene element) होते हैं जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मददगार है. यह त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथ भी करने में मदद करता है. टमाटर में एंटी-एजिंग गुण भी होता है और यह सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से स्किन को बचाता भी है. टमाटर सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर रखता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्किन में मौजूद डेड सेल्‍स को भी हटाता है.

ब्रोकली
ब्रोकली शरीर को डीटॉक्‍स (detox) करने में मददगार है. इसके सेवन से कील-मुंहासों की समस्या, फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी दूर रहती हैं.

ओट्स
ओट्स (oats) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को दोबारा यंग बनाने में मदद करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को शाइनी बनाते हैं.

एवोकाडो
एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट त्वचा को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाए रखते हैं. इसमे मौजूद विटामिन ई स्किन को सूरज से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड एजिंग की समस्‍या को भी दूर करता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

मॉ-बेटी ने खाया जहर, बेटी की मौत

Sat Jun 19 , 2021
पनागर के सुकरी की घटना जबलपुर। पनागर थाना क्षेत्रातंर्गत ग्राम सुकरी में एक मॉ-बेटी ने चूहामार दवाई का सेवन कर लिया। जिससे बेटी की मौत हो गई, वहीं उसकी मॉ को गंभीर हालत में सरकारी अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए मामले को […]